लंदन। ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री साजिद जावेद ने सोमवार को संसद में कहा कि कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन का देश के क्षेत्रों में सामुदायिक स्तर पर प्रसार शुरू हो गया है।

जावेद ने हाउस ऑफ कॉमन्स में कहा कि ताजा आंकड़ों के अनुसार अब तक वायरस के इस स्वरूप के कुल 336 मामले सामने आ चुके हैं। उन्होंने कहा कि इनमें से स्कॉटलैंड में 71 और वेल्स में चार मामले सामने आये हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘इनमें ऐसे मामले भी हैं जिनका अंतरराष्ट्रीय यात्रा से कोई संबंध नहीं है। इलसिए हम यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि अब ब्रिटेन के कई क्षेत्रों में सामुदायिक स्तर पर इसका प्रसार हो रहा है।’’

ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री साजिद जावेद  ने सोमवार को संसद में कहा कि कोरोना वायरस के नए स्वरूप Omicron का देश के क्षेत्रों में सामुदायिक स्तर पर प्रसार शुरू हो गया है। जावेद ने हाउस ऑफ कॉमन्स  में कहा कि ताजा आंकड़ों के अनुसार अब तक वायरस के इस नए वेरिएंट के कुल 336 मामले सामने आ चुके हैं। उन्होंने कहा कि इनमें से स्कॉटलैंड (Scotland) में 71 और वेल्स (Wales) में चार मामले सामने आए हैं।

ब्रिटिश स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, ‘‘इनमें ऐसे मामले भी हैं जिनका अंतरराष्ट्रीय यात्रा से कोई संबंध नहीं है। इलसिए हम यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि अब ब्रिटेन के कई क्षेत्रों में सामुदायिक स्तर पर इसका प्रसार हो रहा है।’’

शांति और सुरक्षा के लिए ‘दकार अंतरराष्ट्रीय मंच’ को संबोधित करते हुए रामाफोसा ने कहा कि इन प्रतिबंधों के माध्यम से उन लोगों और सरकारों को सजा दी जा रही है जिन्होंने विश्व को कोरोना वायरस के इस नए वेरिएंट के बारे में बताया। ज्ञात हो कि Omicron वेरिएंट की पहचान पहली बार दक्षिण अफ्रीका में ही हुई थी। दक्षिण अफ्रीकी डॉक्टरों का कहना है कि अभी तक इसके घातक होने के संकेत नहीं मिले हैं, जबकि Omicron दक्षिण अफ्रीका के सभी राज्यों में फैल चुका है।