नाइजीरिया की डॉ. एनगोज़ी ओकोंजो इविएला विश्व व्यापार संगठन (WTO) की नई प्रमुख होंगी। वह पहली महिला (WTO First woman chief) और पहली अफ्रीकी होंगी। जो जिनेवा स्थित इस प्रमुख संगठन की कमान संभालेंगी। डब्ल्यूटीओ ने एक बयान में यह जानकारी दी। डब्ल्यूटीओ के सदस्यों ने सोमवार को आम राय से ओकोनजो इविएला को 164 सदस्यीय निकाय का अगला महानिदेशक चुने जाने पर सहमति जताई।

वह निवर्तमान महानिदेशक रोबर्तो एजेवेदो की जगह साल एक मार्च से कार्यभार संभालेंगी। एजोवेदो ने एक साल पहले ही इस्तीफा दे दिया और 31 अगस्त को पदभार छोड़ दिया। संयुक्त राष्ट्र में भारत में स्थायी प्रतिनिधि एवं राजदूत ब्रजेंद्र नवनीत ने कहा कि विश्व व्यापार संगठन आज एक महत्वपूर्ण दोराहे पर खड़ा है और ऐसे में डा. एनगोली की भूमिका बहुत गंभीर होगी।

उन्होंने उम्मीद जतायी कि डब्ल्यूटीओ की नयी प्रमुख से संगठन को अपेक्षित प्रकार का नेतृत्व प्राप्त होगा। एनगोज़ी ओकोंजो दो बार नाइजीरिया की वित्त मंत्री रह चुकी हैं। वह अपने देश की पहली महिला वित्त मंत्री थीं। इसके अलावा उन्हें नाइजीरिया की पहली महिला विदेश मंत्री होने का भी गौरव प्राप्त है। उन्हें अर्थशास्त्र और अंतरराष्ट्रीय कूटनीति का धुरंधर माना जाता है।