चीन की अर्थव्यवस्था ने 2021 की पहली तिमाही में इससे पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 18.3 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। कोरोना वायरस महामारी के बाद चीन में कारखाना एवं उपभोक्ता गतिविधियां तेजी से सामान्य हो रही है जिससे अर्थव्यवस्था की स्थिति में सुधार हो रहा है।

चीन की अर्थव्यवस्था के आंकड़े शुक्रवार को जारी किए। पिछले साल समान अवधि में दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में एक दशक की सबसे बड़ी गिरावट आई थी। सरकार का कहना है कि 2020 की अंतिम तिमाही की तुलना में गतिविधियों में अच्छी वृद्धि हुई है।

चीन की कम्युनिस्ट सरकार ने पिछले साल मार्च में कोरोना वायरस पर जीत हासिल करने की घोषणा की थी। उसके बाद अब विनिर्माण गतिविधियां, वाहन बिक्री और उपभोक्ता गतिविधियां काफी हद तक महामारी के पूर्व के स्तर पर पहुंच गई हैं।

कुछ लोगों ने चेताया है कि हालिया अच्छे प्रदर्शन के बावजूद चीन की अर्थव्यवस्था का पुनरुद्धार प्रभावित हो सकता है क्योंकि महामारी के बीच वैश्विक मांग अनिश्चित है। कुछ सरकारों ने महामारी पर अंकुश के लिए नए सिरे से अंकुश लगाना शुरू कर दिया है। पिछले साल पहली तिमाही में चीन की अर्थव्यवस्था में 6.8 प्रतिशत की गिरावट आई थी।