भारत के अनेक हिस्सों के कोविड-19 की दूसरी लहर से गंभीर रूप से प्रभावित होने के बीच डेनमार्क, नीदरलैंड, पोलैंड जैसे देशों से चिकित्सा सहायता के रूप में आक्सीजन सांद्रक, वेंटीलेटर तथा अन्य चिकित्सा आपूर्ति पहुंचने का सिलसिला जारी है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, ‘‘ हमारे ऐतिहासिक सम्पर्को तथा लोकतांत्रिक मूल्यों पर आधारित संबंधों को आगे बढ़ाते हुए । हम अपने मित्र डेनमार्क का 53 वेंटीलेटर की खेप भेजने के लिये धन्यवाद देते हैं । ’’

उन्होंने कहा कि अतंरराष्ट्रीय गठजोड़ जारी । पोलैंड से 100 आक्सीजन सांद्रक की खेप पहुंची । हमारे यूरोपीय संघ के सहयोगी पोलैंड को समर्थन के लिये धन्यवाद ।बागची ने ट्वीट करके नीदरलैंड से भी चिकित्सा आपूर्ति पहुंचने की जानकारी दी ।

उन्होंने कहा कि हमारे बहुआयामी सहयोग को और मजबूत बनाते हुए । नीदरलैंड से पहली खेप में 449 वेंटीलेटर, 100 आक्सीजन सांद्रक एवं अन्य चिकित्सा आपूर्ति भारत पहुंची । प्रवक्ता ने बताया कि आने वाले दिनों में शेष चिकित्सा आपूर्ति भी पहुंच जायेगी । हम अपने मित्रों के सहयोग को महत्व देते हैं ।

इससे पहले, स्विट्जरलैंड ने बृहस्पतिवार को कहा था कि उसने कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में मदद के तौर पर ऑक्सीजन सांद्रकों और श्वसन संबंधी उपकरण समेत 24 करोड़ रुपये से अधिक की चिकित्सा आपूर्ति भारत भेजी है।

उल्लेखनीय है कि देश में कोविड-19 के एक दिन में रिकॉर्ड 4,14,188 नये मामले सामने आने के बाद कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामले 2,14,91,598 हो गए जबकि देश में 36 लाख से अधिक मरीज अब भी इस बीमारी की चपेट में हैं।