कैम्पस से करियर तक: राजधानी कॉलेज ने छात्रों को वास्तविक दुनिया से जुड़ाव के साथ सशक्त बनाया


जधानी कॉलेज का प्लेसमेंट और इंटर्नशिप सेल उपलब्धि की भावना के साथ शुरू हुआ, जिससे यह मजबूत छात्र-उद्योग साझेदारी को बढ़ावा देने की कॉलेज की प्रतिबद्धता में एक और सफल चरण बन गया।


नागरिक न्यूज नागरिक न्यूज
दिल्ली Updated On :

नई दिल्ली। राजधानी कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय के प्लेसमेंट और इंटर्नशिप सेल ने अपने वार्षिक इंटर्नशिप मेले – अवसर 5.0 की मेजबानी की, जिसमें विभिन्न विषयों के 650 से अधिक छात्रों ने उल्लेखनीय उपस्थिति दर्ज की। पूरे विश्वविद्यालय में मेले ने छात्रों की पेशेवर यात्राओं के लिए उत्प्रेरक का काम किया।

कार्यक्रम की शुरुआत संयोजक डॉ. संजीव कुमार शर्मा के उद्घाटन भाषण से हुई, जिन्होंने राजधानी कॉलेज के प्लेसमेंट और इंटर्नशिप सेल के इतिहास का प्रदर्शन किया। उन्होंने उल्लेख किया कि शुरुआती वर्षों में लगभग 100 कंपनियों ने भाग लिया था, लेकिन अब विभिन्न प्रोफाइलों में 350 से अधिक कंपनियों के अवसर लगातार विस्तारित प्लेसमेंट सेल के टुकड़े हैं जो छात्रों के लिए इंटर्नशिप की संभावनाओं का पता लगाने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच बना रहे हैं।

उन्होंने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि मेले में आईटी और वित्त से लेकर स्वास्थ्य सेवा और इंजीनियरिंग तक विविध उद्योगों का अच्छा प्रतिनिधित्व है। उन्होंने कुछ भाग लेने वाली कंपनियों जैसे एक्सिस बैंक लिमिटेड, एक्सेंचर लिमिटेड, बजाज कैपिटल, डेकाथलॉन, टीसीएस, विप्रो, डब्ल्यूटीसी आदि के नामों का उल्लेख किया। उनके प्रतिनिधियों ने छात्र निकाय की क्षमता और उत्साह की प्रशंसा की। इस प्लेसमेंट मेले के दौरान साक्षात्कार में उपस्थित होकर 100 से अधिक छात्रों को 3 लाख प्रति वर्ष की न्यूनतम सीटीसी और 12.5 लाख प्रति वर्ष की उच्चतम सीटीसी के साथ औसतन 7.75 लाख प्रति वर्ष का प्लेसमेंट मिला।

वार्षिक इंटर्नशिप मेले की शानदार सफलता समग्र विकास को बढ़ावा देने और छात्रों को नेटवर्किंग और करियर अन्वेषण के तेजी से गतिशील और प्रतिस्पर्धी माहौल में उनकी पूरी क्षमता का एहसास करने के लिए सशक्त बनाने की कॉलेज की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है। छात्रों को उद्योग के रुझानों और नौकरी की आवश्यकताओं के बारे में जानकारी प्राप्त करने वाले भर्तीकर्ताओं के साथ सार्थक बातचीत में शामिल होने का मौका मिला। जैसे-जैसे छात्र नई अंतर्दृष्टि और संभावनाओं के साथ प्रस्थान करते हैं, अवसर 5.0 अनुभवात्मक शिक्षा और सार्थक उद्योग जुड़ाव की परिवर्तनकारी शक्ति के प्रमाण के रूप में कार्य करता है।

अवसर 5.0 मे, प्रोफेसर राज किशोर शर्मा, डीन रिसर्च अफेयर्स, प्रोफेसर हेना सिंह, संयुक्त डीन, छात्र कल्याण और प्रोफेसर आशुतोष भारद्वाज, अध्यक्ष, गवर्निंग बॉडी, राजधानी कॉलेज की सम्मानित उपस्थिति ने प्रतिष्ठा की एक अतिरिक्त परत जोड़ दी। प्रोफेसर शर्मा ने अपने ज्ञानवर्धक संबोधन में छात्रों के करियर पथ को आकार देने और व्यावहारिक सीखने के अनुभवों को बढ़ावा देने में इंटर्नशिप के महत्व पर जोर दिया। जो हैं भी राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 का एक हिस्सा। उन्होंने छात्रों को भाग लेने वाली कंपनियों के साथ सक्रिय रूप से जुड़ने और संभावित अवसरों का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया।

प्रोफेसर हेना सिंह ने ऐसे मेलों के महत्व पर प्रकाश डाला और कहा कि मेला सिर्फ एक नौकरी बाजार से कहीं अधिक है जहां आपको अपने जुनून को खोजने, अपने कौशल को निखारने और अपनी आकांक्षाओं के अनुरूप कंपनियों से जुड़ने के लिए एक मंच मिलता है। प्रोफेसर भारद्वाज ने कहा कि मेला सिर्फ एक आयोजन नहीं है बल्कि यह कौशल और मानसिकता विकसित करने का अवसर है जो छात्रों को अपने करियर में ऊंचाई हासिल करने में मदद करेगा।

राजधानी कॉलेज के प्राचार्य प्रो. राजेश गिरी ने कहा कि इस तरह के आयोजनों का उद्देश्य छात्रों को संभावित नियोक्ताओं के साथ सीधे बातचीत करने के लिए एक मंच प्रदान करके शिक्षा और उद्योग के बीच की खाई को पाटना है। उन्होंने प्लेसमेंट मेले के सफल आयोजन के लिए संयोजक डॉ. संजीव कुमार शर्मा और उनकी आयोजक टीम को बधाई दी। राजधानी कॉलेज का प्लेसमेंट और इंटर्नशिप सेल उपलब्धि की भावना के साथ शुरू हुआ, जिससे यह मजबूत छात्र-उद्योग साझेदारी को बढ़ावा देने की कॉलेज की प्रतिबद्धता में एक और सफल चरण बन गया।



Related