7 दिनों बाद दिल्ली-NCR में पड़ सकती है कड़ाके की सर्दी


मौसम विभाग के मुताबिक, राजधानी दिल्ली में आने वाले दिनों आसमान साफ रहेगा और सुबह के वक्त कोहरा छाए रहने की संभावना है। इसके साथ ही आज दिल्ली में अधिकतम तापमान 26 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 14 डिग्री रहने की संभावना है।


नागरिक न्यूज नागरिक न्यूज
दिल्ली Updated On :

देशभर में इस वक्त मौसम के मिजाज में बदलाव देखने को मिल रहा है। पहाड़ों पर बर्फबारी के बाद मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ने लगी है और कोहरे का असर भी दिखने लगा है। यही वजह है कि लोग घर से गर्म कपड़े पहनकर निकल रहे हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, आज यानी मंगलवार (14 नवंबर) से 16 नवंबर तक दक्षिण भारत के कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक, राजधानी दिल्ली में आने वाले दिनों आसमान साफ रहेगा और सुबह के वक्त कोहरा छाए रहने की संभावना है। इसके साथ ही आज दिल्ली में अधिकतम तापमान 26 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 14 डिग्री रहने की संभावना है। दिल्ली-एनसीआर में रविवार रात तक पटाखे फोड़े जाने के बाद एक बार फिर प्रदूषण का स्तर बढ़ गया और गंभीर श्रेणी में पहुंच गया। इसके साथ ही 7 दिनों के बाद दिल्ली के मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा।

दूनिया का सबसे प्रदूषित शहर दिल्ली

स्विस कंपनी ‘आईक्यूएयर’ के अनुसार, सोमवार को दिल्ली, दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर था, इसके बाद पाकिस्तान के लाहौर और कराची शहरों का स्थान था। दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में मुंबई और कोलकाता क्रमश: पांचवें और छठे स्थान पर हैं। एक्यूआई शून्य से 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 450 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है। एक्यूआई के 450 से ऊपर हो जाने पर इसे ‘अति गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है।

मौसम विभाग के मुताबिक, मंगलवार (14 नवंबर) को तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल, आंध्र प्रदेश में तूफान, बिजली के साथ तेज हवाएं चलने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, यूपी में तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी, जिसके बाद ठंड बढ़ेगी। इसके अलावा 18 नवंबर तक राज्य में मौसम शुष्क बना रहेगा। बिहार में आज अधिकतम तापमान 28 डिग्री तो वहीं न्यूनतम तापमान 18 से 20 रहने की संभावना है। हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड के कई इलाकों में बर्फबारी के साथ ठंड बढ़ने की उम्मीद है।



Related